स्काइमेट वेदर का पूर्वानुमान इस साल मानसून में देश में बेहतर होगी बारिश

स्काईमेट की ओर से मानसून के लिए पूर्वानुमान में बताया गया कि इस बार देश में सामान्य से बेहतर बारिश होने की उम्मीद है ,

स्काईमेट के अनुसार देश में इस साल जून से ही झमा झम बारिश का दौर शुरू होने की उम्मीद जताई गई है स्काई मेट द्वारा ज़ारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक इस साल जून महीने में 177 मिमी बारिश हो सकती है जबकि जुलाई में 277 अगस्त में 258 और सितंबर में 197 मिमी होने की उम्मीद है ।

जून के शुरूआती दौर से ही भारत के मध्य और पूर्वी क्षेत्र में अच्छी बारिश का सिलसिला शुरू हो सकता है। इस साल के मानसून के बारे में जानकारी दे दी है। स्काईमेट वेदर द्वारा 2021 के मानसून के लिए जारी पूर्वानुमान में कहा गया है कि दक्षिणी पश्चिमी भारत में इस बार जून से सितंबर महीने तक 103 फीसद बारिश होने के आसार हैं। इस साल मानसून के सामान्य से बेहतर ही रहने का अनुमान जताया गया है।

मौसम का सटीक पूर्वानुमान प्राकृतिक आपदाओं मेंओलावृष्टि, हीट वेव, शीत लहर, मसल, अत्यधिक वर्षा, आदि से फसलों को बचाने में मददगार साबित होता है। इससे खासकर के किसान अपनी फसल के प्रति अधिक सचेत रहते हैं और आने वाली मुसीबतो को अपने योजनाबद्ध तरीके से सामना करते हैं। इसके साथ ही मौसम का पूर्वानुमान केंद्र सरकार के साथ राज्य सरकारों को भी सूखे, बाढ़ और अनियमित बारिश आदि के मामले में कृषि संबंधी किसी भी नीति को तैयार करने में मदद कर सकता है।

Leave a Comment