Corona के दूसरे भयावह लहर के बीच देश को मिली तीसरी वैक्सीन

पूरे भारत में जिस तरह से बीते कुछ दिनों से corona के मामलों में रिकॉर्ड तोर वृद्धि हुई है उसने सबका ध्यान अपनी ओर खींचा है और लोगों में चिंता का विषय बना हुआ है ।

भारत में लगातार बढ़ते करोना मामलों के बीच एक अच्छी खबर निकल कर सामने आई है रूसी वैक्सीन स्पूटनिक 5 को देश में आपातकालीन इस्तेमाल की मंजूरी मिल गई है ।

भारत के केंद्रीय औषधि प्राधिकरण की एक विशेषज्ञ समिति ने  कुछ शर्तों के साथ रूसी कोरोना टीके ‘स्पूतनिक वी’ के आपात इस्तेमाल को मंजूरी देने की सिफारिश की है। केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (सीडीएससीओ) की विषय विशेषज्ञ समिति (एसईसी) की मंजूरी के बाद भारत का औषधि महानियंत्रक (डीसीजीआई) अंतिम फैसला लेगा।

  इस वैक्सीन के आने के बाद यह देश में तीसरा कोरोना टीका होगा। भारत में एस्ट्राजेनेका और ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की ओर से तैयार कोविशील्ड और भारत बायोटेक-आईसीएमआर के टीके कोवैक्सीन को पहले ही मंजूरी मिल चुकी है और इनकी 10 करोड़ से अधिक खुराक लोगों को अब तक युद्धस्तर  दी जा चुकी है।

बात करे बीते 24 घंटे में देश में अबतक के सवार्धिक मामले एक बार फिर से आए है
भारत में पिछले 24 घंटे में #COVID19 के 1,68,912 नए मामले आने के बाद कुल पॉजिटिव मामलों की संख्या 1,35,27,717  तक पहुंच गई है तो वहीं पिछले 24 घंटे में 904 नई मौतों के बाद कुल मौतों की संख्या 1,70,179 हो गई है।
देश में सक्रिय मामलों की कुल संख्या 12,01,009 है और डिस्चार्ज हुए मामलों की कुल संख्या 1,21,56,529  है।

Leave a Comment