COVID 19: कोरोना का टीका लगवाने के बाद भी पॉजिटिव पाए जा रहे हैं मरीज, यह है कारण।

कोरोना महामारी की एक बार फिर से शुरुआत हो चुकी है और पूरी दुनिया एक ऐसे पीछे का इंतजार कर रही है जिसे लगवाने से कुरौना दोबारा ना हो। सभी लोग मान रहे थे कि बीमारी को फैलने से रोकने के लिए टीकाकरण ही एकमात्र उपाय है लेकिन यह पूरी तरह से सच होता दिखाई नहीं दे रहा क्योंकि वैक्सिंग लगने के बाद भी लोग फिर से पॉजिटिव पाए जा रहे हैं।

कई मामले अब ऐसे सामने आ रहे हैं जिनमें कोरोना वैक्सीन लगवाने वाले मरीज भी एक बार फिर से पॉजिटिव पाए जा रहे हैं। एक्टर परेश रावल ने कोरोना टीका पहली लगवाया था लेकिन हाल ही में कोरोना से संक्रमित पाए गए हैं।

आइए समझते हैं क्यों हो रहा है ऐसा, क्या है इसका कारण।

लोग सावधानी नहीं बरत रहे हैं वह नियमों का पालन नहीं कर रहे हैं जैसे कि किसी भी सार्वजनिक रूप में मास्क पहनना, हाथों को अच्छी तरीके से साफ करना कहीं भी जाएं तो सामाजिक दूरी का पालन करना।

डॉक्टरों द्वारा टीकाकरण लेने के बाद नियमों का पालन करना वह मरीज नहीं कर पा रहे हैं।

दूसरी खुराक लोग समय पर नहीं ले पा रहे हैं या फिर वैक्सीन उपलब्ध ना होने के कारण उन्हें दूसरी खुराक समय पर नहीं मिल पा रही है।

इम्यून सिस्टम मजबूत नहीं होना यह भी एक कारण हो सकता है।

विशेषज्ञों ने बताया कि टीकाकरण का यह मतलब नहीं है कि एक बार आपने टीका लगवा लिया और आपके शरीर से वायरस का अंत हो गया कि का कारण वायरस के खतरनाक प्रभावों के खिलाफ पूरी तरह से आपके शरीर की रक्षा करता है संक्रमण किसी भी समय हो सकता है टीकाकरण से उन गंभीर मुद्दों को दूर करने में मदद करता है जो इसे बढ़ा सकते हैं।

Leave a Comment