अगर टोल प्लाजा पर 10 सेकंड से ज्यादा किया इंतजार तो नहीं देना होगा आपको टोल टैक्स।

अगर आपकीभी अपनी गाड़ी है और आप रोज आना जाना करते हैं और रास्ते में अगर आपको टोल मिलता है तो आपके लिए एक बेहद खुशी की खबर है। भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने टोल प्लाजा के नियमों में कुछ बदलाव करते हुए कहा है कि हाईवे पर यात्रा को सुगम बनाने के लिए हम फरवरी 2021 से फ़ास्ट टैग सिस्टम को अनिवार्य किया था जिसमें कि टोल प्लाजा पर टोल टैक्स देने के लिए गाड़ियों की लंबी लाइन ना लगे।

अब सरकार में टोल प्लाजा पर टोल टैक्स वसूलने के लिए एक महत्वपूर्ण नियम बनाया है इसके मुताबिक अगर टोल प्लाजा पर अगर आपके वाहन को 100 मीटर से ज्यादा लंबा जाम मिलता है या फिर आपको अपना टैक्स का भुगतान करते समय 10 सेकंड से ज्यादा इंतजार करना पड़ता है तो आपके वाहन के लिए टोल टैक्स नहीं वसूला जाएगा.

इन दोनों ही स्थिति में आपके लिए टोल टैक्स भी कर दिया जाएगा सरकार ने ऐसा इसलिए किया है ताकि टोल प्लाजा पर गाड़ियों की लंबी लाइन से जाम जैसी स्थिति न पैदा हो सके और आपकी यात्रा सुगम और आराम से चलती रहे।

नए नियमों में क्या बदलाव देखने को मिलेगा आइए जानते हैं।

इस नए नियम को लागू करने के लिए टोल कलेक्शन प्वाइंट पर एक पीली लाइन खींची जाएगी टोल के ठेकेदार को निर्देश दिया जाएगा कि अगर गाड़ियां पीली लाइन से आगे जाता है तो वाहन चालकों का टोल टैक्स नहीं लिया जाए। राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के अनुसार फास्टैग अनिवार्य होने के बाद ज्यादातर टोल प्लाजा में वाहनों से टोल टैक्स लेने की प्रक्रिया में काफी तेजी देखने को मिली थी जिसमें 100 मीटर की लंबी लाइन लगी होती थी जिसके कारण से लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता था जिस जगह पर लोग 10 मिनट में जा सकते थे वहां पर लोगों को जाने में एक-एक घंटा का समय टोल प्लाजा के कारण देखना पड़ता था। इस चीज को देखते हुए सरकार ने इस नए नियम को लागू किया है।

Leave a Comment